सेक्स के दौरान दिल के दौरे का खतरा, ये सावधानियां जरूरी

सेक्स के दौरान दिल के दौरे का खतरा, ये सावधानियां जरूरी

डॉ. जी. डी. थापड़

अध्ययनों से यह सामने आ चुका है कि रोजमर्रा की गतिविधियों में कई ऐसे मौके आते हैं जब धड़कन और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और कई बार तो यह ब्लड प्रेशर उस स्तर से भी ऊपर चला जाता है जो ब्लड प्रेशर स्तर सामान्य संभोग के दौरान होता है। रोजमर्रा के ऐसे मौकों में भीड़-भाड़ में स्कूटर चलाना बाजार में ट्रैफिक जाम हो जाना आदि शामिल होता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त मरीज में सामान्य संभोग के दौरान दिल के दौरे का जोखिम, रोजमर्रा की गतिविधियों के दौरान दिल के दौरे के जोखिम से ज्यादा नहीं होता। लेकिन एक बात जो महत्वपूर्ण है, वह है संभोग के दौरान मौजूद परिस्थितियां।

वे परिस्थितियां कौन सी हैं? घर में पत्नी के साथ वैवाहिक जीवन के अनुरूप शारीरिक संबंध बनाना एक मानवीय गतिविधि है। जबकि ठीक इसके विपरीत होटल के किसी कमरे में किसी अजनबी के साथ यौन संबंध बनाना दूसरी बात है। इसमें संभोग के पहले शराब-सिगरेट का इस्तेमाल हो सकता है। फिर चिंता व डर से मन में जो ग्लानि पैदा होती है वह स्थिति को और बिगाड़ देती है। कुल मिलाकर ये स्थितियां बहुत ज्यादा तनाव पैदा कर सकती हैं और कई बार इतना तनाव हो जाता है कि दिल का दौरा तक पड़ सकता है और यहां तक कि अचानक मौत भी हो सकती है।

सावधानियां-

  • भोजन के तुरंत बाद संभोग न करें, कम से कम चार घंटे इंतजार करें। यह समय भोजन पचने की प्रक्रिया के लिए आवशयक होता है। इस समय रक्त का ज्यादा भाग हृदय से पेट की ओर आ जाता है।
  • यदि कुछ निश्चित स्थितियां भी तनावपूर्ण व थका देने वाली हों या प्रतिकूल लक्षण दिखाई दें तो स्थिति थोड़ी बदल देनी चाहिए, जो कष्टप्रद न हों।
  • इसी तरह दूसरी ओर आपकी पत्नी/आपके पति भी ज्यादा सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं।
  • हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में बीटा ब्लाकिंग दवाइयों, जैसे इडेंराल, का इस्तेमाल किया जाता है। ये ह्रदय सरंक्षक एजेंट के तौर पर भी काम करती हैं और हृदय धड़कन व ब्लड प्रेशर को बहुत ज्यादा बढ़ने से भी रोकती हैं। संभोग के एक घंटे या इससे पहले इनकी उचित खुराक ब्लड प्रेशर व धड़कन को तेजी से बढ़ने से रोक सकती है और दिल के दौरे या ब्रेन हेमरेज के जोखिम से बचा जा सकता है। यह उपाय उस समय के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब इस्कीएमिक हार्ट डिजीज (आइएचडी) भी मौजूद हो या फिर हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति बहुत गंभीर हो। आपका डॉक्टर ही आपको खुराक के बारे में सही व उचित सलाह दे सकेगा, यह देख लेने व सुनिश्चित कर लेने के बाद कि आपके मामले इस दवा या खुराक का कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।
  • गुप्त रूप से यौन क्रिया या संभोग करना बिल्कुल छोड़ दें, यह सबसे ज्यादा घातक साबित हो सकता है।

(यह आलेख डॉ. जी. डी. थापड़ द्वारा लिखी किताब ब्लड प्रेशर और स्वस्थ जीवन से लिया गया है)

 

इसे भी पढ़ें-

 

डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को दोगुना कर देता है धूम्रपान

नींद के लिए नींद की दवाएं कितनी सही? एक्सपर्ट से जानें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।